Trending Discussions

National Security

भारत के नए गृह मंत्री अमित शाह ने लिया जम्मू कश्मीर के इन 10 आतंकियों को अपने रडार पर, बनवायी हिट लिस्ट

by IRC-ADMIN - Jun 4 2019 3:45PM

भारत के नए गृह मंत्री अमित शाह ने कुर्सी संभालते ही सबसे पहला कार्य जम्मू-कश्मीर के सक्रिय सबसे खतरनाक दस आतंकवादियों की सूची तैयार करवाने के किया था।

इस सूची में हिजबुल मुजाहिद्दीन के सरगना रियाज नायकू, लश्कर ए तैयबा के जिला कमांडर वसीम अहमद एलियास ओसामा और हिजबुल का अशरफ मौलवी के नाम भी शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक इन दस आतंकवादियों की सूची सुरक्षा बलों से मशविरे के बाद तैयार की गई है. इसमें प्रमुख रूप से हिजबुल मुजाहिद्दीन, लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद और अल बदर जैसे आतंकी संगठनों के प्रमुख आतंकवादियों को रखा गया है, जो जम्मू-कश्‍मीर के विभिन्न हिस्सों में आतंकवाद फैला रहे हैं।

अमित शाह की हिट लिस्ट में दूसरे नामों में हिजबुल मुजाहिद्दीन के बारमुला जिले में सक्रिय जिला कमांडर मेहराजुद्दीन और डॉ. सैफुल्लाह एलियास सैफुल्लाह मीर एलियास नाम भी शामिल है। डॉ. सैफ के बारे में हालिया दिनों में लगातार ऐसी खबरें आ रही हैं कि वो श्रीनगर में तेजी हिजबुल के कैडर को बढ़ाने का काम कर रहा है।

इन नामों के अलावा पुलवामा क्षेत्र में पूरे जोर-शोर से लगे हिजबुल के जिला कमांडर अरशल उल हक का नाम भी इस सूची में शामिल है. जबकि जैश ए मोहम्मद का ऑपरेशनल कमांडर हफीज ओमार भी टॉप 10 लिस्ट में शामिल है. जैश ए मोहम्मद के ही जहीद शेख एलियास ओमार अफगानी को भी रखा गया है।

जबकि अल बदलर आतंकी संगठन से आने वाले जावेद मातो फैसल एलियास शाकिब एलियाब मुशब और एजाज अहमद मलिक भी शामिल है। इसके अलावा हाल ही में कुपवाड़ा में हिजबुल की ओर से नियुक्त किय गए जिला कमांडर को भी इस सूची में डाल दिया गया है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल में अब तक कुल 102 आतंकियों को मारा जा चुका है, जबकि घाटी में अब भी 286 आतंकी सक्रिय है. इस नयी सरकार में जिस रणनीति और गति से काम शुरू किया गया है लगता है की यह आंकड़ा शीघ्र ही शून्य होगा।


Source -

0 Comments