Trending Discussions

Infrastructure Development

मोदी सरकार का देश को तोहफा ; कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक दौड़ेगी भारत की सबसे तेज, मेड इन इंडिया "वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन-18)"

by IRC-ADMIN - Feb 10 2019 3:55PM

वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन-18) ट्रेन के सभी हिस्से में चलेगी। कश्मीर से कन्याकुमारी तक के रेलवे नेटवर्क पर इसे चलाने की तैयारी रेलवे कर रहा है। पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस वर्ष 21.07 प्रतिशत अधिक बजटीय सपोर्ट मिलने से उत्साहित रेलवे ने कुल  30 ट्रेन  ट्रैक पर उतारने का निर्णय लिया है। इस तरह की दूसरी ट्रेन अगले महीने बनकर तैयार भी हो जाएगी।       


अब देश के हर रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी। सौ करोड़ की लागत से तैयार देश में निर्मित आधुनिक सेमी हाई स्पीड ट्रेन को विदेशों में भी निर्यात करने की योजना तैयार की जा रही है। रेलवे बोर्ड अध्यक्ष वीके यादव ने बताया कि इसी साल कुल दस वंदे भारत ट्रेन बनेगी। अगले साला 20 और ट्रेन बनाने का लक्ष्य रखा गया है। चेन्नई रेल कोच फैक्ट्री के साथ ही अन्य रेल कोच फैक्ट्री में भी निर्माण करने की योजना है। इसका संचालन शुरू होने के साथ ही यात्रियों को तेज रफ्तार, बेहतरीन सुविधा, सुरक्षा केसाथ विश्वस्तरीय अनुभव मिलेगा। इससे मेक इन इंडिया को भी बढ़ावा मिलेगा। यह ट्रेन 35 प्रतिशत अधिक रफ्तार से चलेगी।    
   
उन्होंने बताया कि अगले साल तक बिहार स्थित मधपुर रेल इंजन फैक्ट्री में 100 इंजन तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। 2021 तक डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर भी तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। रेलवे के कुल 68 रेल मंडलों में इतने ही स्टेशनों पर आधुनिक सुविधा यात्रियों को मिलने लगेगी।  अगले महीने भारतीय रेल नेपाल तक पहुंच जाएगी। ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोजेक्शन सिस्टम का ट्रायल चल रहा है। सफल परीक्षण के बाद जल्द ही इसे रेलवे अपनाएगा। 

Source - https://www.amarujala.com/india-news/vande-bharat-express-will-run-on-rail-track-from-kashmir-to-kanyakumari

0 Comments